History of "The Humility Nirankari"

सालों पहले उत्कर्ष निरंकारी द्वारा एक चैनल बनाया गया जिसका नाम था Th hi nirankar. जिसमें सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज, सतगुरु बाबा जी और माता जी की वीडियो डालना शुरू कर दिया गया था हालांकि यह खुद के वीडियो नहीं थे बल्कि यह वीडियो मिशन से अपलोड किए हुए वीडियो थे जिन्हें re-अपलोड किया गया था चैनल की शुरुआत 13 August 2017 में हुई तभी से मिशन की वीडियो re-अपलोड करना शुरू हुआ और तब सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की तस्वीर logo पर लगी हुई थी जो तस्वीर में बाबा हरदेव सिंह जी कार पर खड़े हैं और हाथ से बाय-बाय कर रहे हैं।
2020 में चैनल का लोगो बदला हालांकि फोटो वही थी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की वही तस्वीर के साथ ऊपर से THN लिखा हुआ था और अब लोगों पर यही था बाबा हरदेव सिंह जी की तस्वीर जिस पर THN लिखा हुआ है, इस समय चैनल पर जो कंटेंट्स आते थे वह एडिटेड वीडियो हुआ करते थे एडिटेड वीडियो जैसे कि सदगुरु माताजी बाबा जी के फोटोस का स्लाइड शो जिस पर कोई और सॉन्ग लगाकर अपलोड कर दिया जाता था, कुछ वीडियो पर कॉपीराइट आता था और कुछ वीडियो पर कॉपीराइट नहीं आता था। जैसे उसे समय चैनल पर डला हुआ एक गाना था "शुकराना करां मां तेरा" जेतिन जी का सॉन्ग था जो की बहुत पॉपुलर हुआ उस पर एक लाख से ज्यादा व्यूज आए थे और एक और गीत था "मेरे सतगुरु दीनदयाल" जीस पर 60 हजार से ज्यादा व्यूज आए थे तब, लेकिन स्ट्राइक के लिए एक ईमेल आया जिस पर मुझे वह दोनों सोंग्स को हटाने पड़े तो दास ने उन दोनों सोंग्स को हटा दिया।

2020 और 21 से ही मैंने खुद की वीडियो बनानी शुरू की हालांकि जिसमें फोटो और वीडियो सद्गुरु के होते थे, बट आवाज दास की हुआ करती थी ऐसे ही 2021 अप्रैल में एक एनीमेटेड वीडियो बनाया गया जिसका नाम था "सुबह सत्संग और श्याम सत्संग" जो आज भी चैनल पर उपलब्ध है।
जून 2021 में लोगो फिर एक बार बदला और अब लोगों में गोल मंडाला बैंगनी रंग का था, जिस पर ऊपर से सतगुरु की तस्वीर थी और उसी के नीचे THN लिखा हुआ था। वैसे शुरू से ही चैनल का नाम Tu hi nirankar. था अभी भी चैनल का नाम Tu hi nirankar. रहा और लोगो में तन इस तरह से 1 साल बरकरार रहा।
जुलाई 2022 में चैनल का नाम बदलकर The Humility Nirankari हो गया लेकिन लोगों में अभी भी बैंगनी मंडाला पर सतगुरु की तस्वीर और उसके नीचे THN इसी तरह से बरकरार था। इस समय भी हमारी खुद की वॉइस में चैनल पर तरह-तरह के निरंकारी कविताएं, निरंकारी गीत और विचार आते रहते थे। 
सितंबर 2022 में 'निरंकारी अमृत कलश' की शुरुआत हुई जिसका पहला एपिसोड "एहसास परमात्मा का" था जो 10 सितंबर 2022 को आया तब से ही 'निरंकारी अमृत कलश' पर हर महीने एक नया एपिसोड आने लगा। यह निरंकारी विचारों का एक संग्रह है। अक्टूबर 2022 में इसे पॉडकास्ट की तरह से रिलीज किया गया और आज भी हर महीने इस पर नए एपिसोड आते रहते हैं। 
2023 में चैनल पर नित्य प्रति अलग-अलग तरीके के वीडियो जिनमें सतगुरु की छवि होती थी, गीत और कविताएं आती रहती थी, जैसे किसी भी मौके पर उसे मौके से रिलेटेड वीडियो आते रहते थे, कुछ ऐसे सोंग्स आए जो मिशन के ऑफिशल सोंग्स थे जिनमें से एक है "तेरे दीदार मेरी सरकार" चुकी यह मिशन का आधिकारिक गीत था, जिसे The Humility Nirankari पर बिना आज्ञा के डाला गया था इस वीडियो पर 5 हजार से ज्यादा व्यूज थे, इसमें आवाज खुद की थी परंतु लिरिक्स मिशन के थे और साथ ही साथ सतगुरु की तस्वीर हर वीडियो में शामिल थे जिस वजह से संत निरंकारी मिशन की नजरों में यह चैनल आ गया और फरवरी 2024 में एक ईमेल मिशन की तरफ से आया जिसके जरिए चैनल से हर एक वीडियो जो सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज को दर्शाते हैं उन्हें हटाने का आदेश था। फिर मार्च 2024 को चैनल का लोगो फाइनल चेंज हुआ जिसमें ना सतगुरु माता सुदीक्षा जी की तस्वीर है और ना ही बाबा हरदेव सिंह जी की। बल्कि अब लोगों पर एक नीलकमल है जो शांति, एकता, शीतलता को दर्शाता है और सफेद रंग के हाथ जो नमस्कार की मुद्रा में है वह सिर्फ और सिर्फ विनम्रता (Humility) को दिखाते हैं कमल के नीचे फिर से वही THN लिखा हुआ है जो सालों पहले से लिखा आया है। 
इस फाइनल चेंज के साथ-साथ चैनल से हर एक वीडियो जिसमे सद्गुरु की छवि थी उन्हें हटा दिया गया और चैनल पर भविष्य में कभी भी सद्गुरु की तस्वीर न आने का फैसला लिया गया क्योंकि सद्गुरु की छवि सिर्फ सद्गुरु की वीडियो में ही हो सकती है और सद्गुरु की वीडियो वह वीडियो है जो मिशन द्वारा आधिकारिक तौर से आती है। गुरु का आदेश है तो उसे मनाना ही है हाल ही में आदेश आए हैं कि इंस्टाग्राम पर भी जो अनावश्यक तरीके से फोटो वीडियो डालते हैं उनके अकाउंट भी हटाए जा रहे हैं।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post